मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने छतरपुर की महिलाओं के कार्य की प्रसंशा की

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने छतरपुर की महिलाओं के कार्य की प्रसंशा की

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छतरपुर की ग्राम पंचायत खौप की स्व सहायता समूह की महिलाओं के कार्य की प्रसंशा की
 
 जिला छतरपुर की महिलाओं का हुआ सशक्तिकरण
 
पीएम ने किया ग्राम खौप की महिलाओं के हौसले को सलाम
 
ग्राम पंचायत खौप में अतिक्रमण से मुक्त कर बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर तैयार की गई हरी बगिया पोषण वाटिका
रविवार को मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा छतरपुर के हरी बगिया सामुदायिक पोषण वाटिका के फ्रूट फॉरेस्ट जिसमे 2 हेक्टेयर जमीन पर लगभग 2300 पेड़ लगाकर स्व सहायता समूह की महिलाओं की प्रशंसा कर उन्हें गौरवान्वित किया। नीति आयोग के डीसल्टिंग प्रोग्राम के अंतर्गत चंदेलकालीन तालाब की मिट्टी खोद कर मनरेगा योजना से संचालित कार्य में मिट्टी का प्रयोग वृक्षारोपण कार्य में किया गया। इस पूरे 2 हेक्टेयर जमीन पर महिलाएं इसकी देखरेख कर पेड़ों का ध्यान रखती है। और इस फॉरेस्ट के लिए अटल भूजल योजना के अंतर्गत सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन की सुचारू व्यवस्था की गई है।
                          उक्त जमीन को प्रशासन द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराकर बंजर जमीन को हरे भरे फ्रूट फॉरेस्ट में तब्दील करने में 10 स्व सहायता समूह की महिलाओं एवं जिला प्रशासन छतरपुर एवं जनपद पंचायत छतरपुर के ग्राम पंचायत खौप के अधिकारियों के समन्वय करने की आज हरी बगिया फ्रूट फॉरेस्ट की प्रशंसा पूरे देश में हो रही है। इस स्व सहायता समूह की 10 महिलाएं जिनमें अध्यक्ष कौशल्या रजक, सचिव पार्वती रजक, सदस्य फूला रजक, जानकी रजक, ममता रैकवार, हल्की बाई रजक, भगवती कुशवाहा, रचना कुशवाहा, रामदेवी रजक एवं कुसुम रजक है। इस फ्रूट फॉरेस्ट में फलदार पौधे एवं सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। जिससे माध्यमिक शाला के मध्यान भोजन के लिए इनका प्रयोग किया जाता है। और सब्जियों को बेचकर इनकी पारिवारिक आमदनी में वृद्धि हुई है। एवं छतरपुर जिले के ग्राम पंचायत खौप में स्व सहायता समूह द्वारा किए गए सराहनीय कार्य से पूरे देश की स्व सहायता समूहों को प्रेरणा एवं प्रोत्साहन मिलेगा।

⇑ वीडियो समाचारों से जुड़ने के लिए  कृपया हमारे चैनल को सबस्क्राईब करें , धन्यवाद।

Share this...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *