विकास में सबसे बड़ी रुकावट है जातिवादः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

विकास में सबसे बड़ी रुकावट है जातिवादः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

खुरई में अनु. जाति मोर्चा सम्मेलन को मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संबोधित किया

खुरई। विकास में सबसे बड़ी रुकावट जातिवाद है, यदि विकास के आधार पर हम सभी आगे नहीं बढ़े तो जैसी पिछड़ी हालत कांग्रेस के 60 सालों में रही वैसी ही आगे भी रहेगी। यह उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई नगर व ग्रामीण भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सिर्फ विकास से ही जीवन में समृद्धि आएगी इसके अलावा कोई दूसरा रास्ता समृद्धि का नहीं है।सभी ग्रामों और वार्डों से आए सैकड़ों अनुसूचित जाति मोर्चा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि चुनाव के समय भीम आर्मी, बसपा और भी जाने कितने जाति आधारित लोग आकर जातिवाद की बात करके सामाजिक समरसता को नष्ट करने की कोशिश करेंगे और नफरत के बीज बोकर चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि समाजों की ठेकेदारी करने वाले ऐसे 90 प्रतिशत लोग हमेशा किसी से पैसा लेकर समाज के बीच चुनाव के मौसम में भाषण देने आते हैं। फिर पांच साल इन तत्वों का पता नहीं चलता कहां गए। पांच साल आपके भूपेन्द्र भैया ही सुख, दुख, परेशानी और आगे बढ़ाने के लिए काम आते हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नफरत फ़ैलाने वाले इन दलालों से बचें और यह समझ लें कि कोई भी व्यक्ति एक जाति की राजनीति करने से सर्वमान्य नेता नहीं बन सकता। यदि किसी को समाज का काम करना ही है तो समरसता और विकास का प्रकाश फैलाएं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अजा मोर्चा कार्यकर्ता गांव-गांव जाएं और समझाएं कि कभी भी गलत काम करने वालों का समाज में सपोर्ट नहीं करें और न ही कभी अपराधियों का महिमा मंडन करें। इसमें समाज का हित नहीं है। मेरे रहते कभी किसी से भेदभाव नहीं होगा और जो गलती करेगा चाहे वह किसी भी वर्ग से हो उसे सजा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमने अनुसूचित जाति समाज को वह सम्मान, समानता और अधिकार दिए जो कांग्रेस ने कभी नहीं दिये। खुरई के 28 साल के इतिहास में नगरपालिका का अध्यक्ष पद अहिरवार समाज की बेटी को दिया। खुरई नपा में 7 पार्षद, 2 उपाध्यक्ष, बांदरी नपं में 3 पार्षद, बरोदिया में 3 पार्षद इस तरह कुल 16 पार्षद अनु जाति समाज को दिए। खुरई व मालथौन ब्लाक में कुल 25 सरपंच, खुरई में 3 जनपद सदस्य, मालथौन में 1 जनपद सदस्य, जनपद अध्यक्ष का पद ऐसे सभी मिला कर लगभग 50 पद अनुसूचित जाति समाज से जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। इतना जनप्रतिनिधित्व कांग्रेस ने कभी दिया हो तो बताए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इनमें से अधिकतर निर्विरोध हुए बहुतों का एक रुपया भी खर्च नहीं होने दिया। कांग्रेस के समय अनु जाति समाज के आरक्षित पदों पर कौन चुन कर आता था यह सभी को पता है।मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बाबा साहब आंबेडकर ने अनुसूचित जाति समाज को मंत्र दिया था पढ़ो, शिक्षित बनो, शिक्षा से आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होता चला जाएगा। लेकिन कांग्रेस ने अपने 60 साल के शासनकाल में मेडीकल कॉलेजों, इंजीनियरिंग जैसे संस्थानों की संख्या नहीं बढ़ने दी। ये संस्थान भी कांग्रेस ने अंग्रेजी पढ़ने वाले बड़े अधिकारियों, नेताओं और अमीरों के लिए खोल रखे थे। गरीब वंचित के बच्चे कैसे पढ़ते क्योंकि उन्हें तो सरकारी स्कूलों में हिंदी में शिक्षा दी जाती थी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार ने अंग्रेजों की इस गुलाम परंपरा को खत्म कर दिया। अब मेडिकल और इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम हिंदी में शुरू कर दिए ताकि गांवों के गरीब बच्चों को भी डाक्टर, इंजीनियर, अधिकारी और वैज्ञानिक बनने का समान अवसर मिल सके।मंत्री श्री सिंह ने बताया कि डॉ. बाबा साहब आंबेडकर को संविधान निर्माता होने के बावजूद कांग्रेस ने जीते जी सम्मान नहीं दिया। वे नेहरू गांधी परिवार को ही महापुरुष मानते और सम्मान देते रहे। भाजपा सरकार ने डॉ. आंबेडकर के जीवन से जुड़े 5 स्थानों पर सैकड़ों करोड़ की लागत से देश विदेश में पांच तीर्थ बनाए जो पूरी दुनिया को प्रेरणा देते हैं। श्री सिंह ने बताया कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में डॉ. अम्बेडकर साहब का म्यूजियम, पार्क, संत शिरोमणि रविदास जी की प्रतिमा और पार्क बनवाए, सागर में सौ करोड़ की लागत से संत श्री रविदास जी का मंदिर बनवाया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आप सभी कार्यकर्ता मुझे अपने इन 15 दिनों का योगदान दें, इससे मुझे आपकी पांच साल सेवा करने का अवसर मिलेगा।

कनेरा गौंड़ में सेक्टर सम्मेलन में पहुंचे मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

आदिवासी बहुल्य कनेरा गौंड़ में गोलनी व बसिया गौंड़ शक्ति केंद्रों के संयुक्त सम्मेलन को भी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संबोधित किया। यहां मंत्री श्री सिंह ने बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीण महिलाओं व पुरुषों को भाजपा सरकार की एक-एक योजना का विस्तार से उल्लेख करते हुए कांग्रेस के शासनकाल से गरीब कल्याण की दृष्टि से तुलना की। उन्होंने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी दी।अनुसूचित जाति मोर्चा सम्मेलन में जमना प्रसाद अहिरवार, काशीराम अहिरवार, बबलू चौधरी, मोतीलाल अहिरवार, जमना बाल्मीकी, दीपक बाघले, गीता निर्मल राज, नरेश बनपुरिया, प्रभू चौधरी, माया मण्डल, विक्रम अहिरवार, विनोद राजहंस, जयराम अहिरवार, मेहरबान अहिरवार, जगदीश अहिरवार, रामप्रसाद अहिरवार, नारायण, रामस्वरूप अहिरवार, मोहन लाल अहिरवार, टीकाराम अहिरवार, आनंदी लाल अहिरवार, रविराज, रामचरन वाल्मीकि, खुशीलाल अहिरवार, यशदीप अहिरवार, उत्तम अहिरवार, हीरालाल अहिरवार, शैलेन्द नैक्या, मेवालाल अहिरवार, भैया लाल अहिरवार, दुर्गा अहिरवार, विनोद राय, सुनील चौरसिया, रमेश चौरसिया, डॉ. सुशील तिवारी, पुरूषोत्तम चौरिसया, अंकुर चौरसिया, रविन्द्र चौरसिया, संजीव चौरसिया, बसंत चौरसिया, राजीव चौरसिया, मुकेश चौरसिया, हरगोविन्द चौरसिया, जवाहर चौरसिया, कैलाश चौरसिया, राकेश चौरसिया, राजू चौरसिया, बल्लू चौरसिया, राजेन्द्र चौरसिया, दयाराम चौरसिया, पन्ना लाल चौरसिया, सुनील चौरसिया, गनेश चौरसिया, राधेश्याम चौरसिया, जगदीश चौरसिया, लक्ष्मण चौरसिया, अमन चौरसिया उपस्थित रहे।
सेक्टर सम्मेलन में मूरत सिंह, टीकमसिंह, सौभाग्य सिंह, सुदामा सिंह, अनिल सिंह, रघुराज सिंह, ग्याप्रसाद सिह, चंदन मासाब, मोहन गौड, बदन सिंह, रामसेवक गौड, गुड्डू खान, मोहन गौड, कोमल गौड, गंगा गौड, पुष्पेन्द्र सिंह, वृंदावन यादव, हरिशंकर कुशवाहा, शिवराज सिंह, जितेन्द्र सिंह, कुंवर सिंह, राहुल, आनंद राजपाल, अनिल सेंगर, उपेन्द्र सिंह, चंद्रप्रताप सिंह, आलोक अग्रवाल, राजकमल केशरवानी, मनोज डेंगरे, दिलीप मुखारया, नरेश गुप्ता, राकेश गुप्ता, अमर सिंह, विनोद गुरू, राकेश चौबे, श्याम जी उपस्थित रहे।

Share this...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *